भारतीय रेलवे की ओर से अभी अभी बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसके अनुसार देश की सभी पैसेंजर, मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों को अगले आदेश 30 जून तक रद्द कर दिया गया है । अब किसी भी ट्रेनो में कोई रिजर्वेशन नही किया जाएगा न ही आम दिनों की तरह रेल टिकट मिलेंगे । रेलवे के अनुशार बाहर फंसे श्रमिक, पर्यटक एवं छात्र-छात्राओं को वापिस अपने अपने राज्यो में ले जाने के लिए श्रमिक स्पेशल (shramik special) ट्रेने चलती रहेंगी । साथ ही साथ 15 अप और डाउन एसी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन भी जारी रहेगा । ऐसे यात्री जिन्होनेरिल टिकट पहले से खरीद रखा था उन्हें IRCTC की ओर से जल्द रिफंड प्राप्त होगा। हालांकि अब स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को वेटिंग लिस्ट टिकट भी जारी किए जाएंगे, जिनकी वेटिंग अलग अलग श्रेणियों के लिए अलग अलग होंगी ।

आज बिहार आ रही 25 ट्रेने, देखे पूरी लिस्ट, जाने कब कौन सी ट्रेन आपके जिले आएगी

आज बिहार आ रही 25 ट्रेने, देखे पूरी लिस्ट, जाने कब कौन सी ट्रेन आपके जिले आएगी

बढ़ेगी आम लोगो की परेशानी

22 मार्च से देश भर में लॉकडाउन की वजह से नियमित ट्रेनो का परिचालन बन्द है, ऐसे में लॉक डाउन से पहले IRCTC की वेबसाइट पर 14 अप्रैल तक का रिजर्वेशन हो रहा था। फिर सभी ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया ऐसे में सभी यात्रियों का पैसा अटक गया जिसको लेकर अब IRCTC के माध्यम से सभी के पैसे लौटाए जाएंगे ।

चल रही ट्रेनों में वेटिंग टिकट ले सकेंगे लोग
बता दे कि इससे पहले बुधवार की रात भारतीय रेलवे ने चल रही कुछ स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग की सुविधा के शुरू होंने का ऐलान किया, ये सुविधा कल यानी 15 मई की टिकटों की खरीद पर मिल सकेंगे । हालांकि रेलवे ने अब तक ये नही बताया कि कौन कौन से ट्रेनो में ये टिकट खरीदे जा सकेंगे । इन वेटिंग लिस्ट टिकटों के लिए कई नए नियम बनाये गए है, मतलब अलग अलग श्रेणियों के लिए अलग अलग वेटिंग लिस्ट का ऐलान किया गया है । अब AC 3 में अधिकतम 100 वेटिंग लिस्ट होगी, AC 2 में 50, स्लीपर क्लास में अधिकतम वेटिंग 200 होगी, चेयर कार में 100,AC 1 और AC चेयर कार में अधिकतम 20-20 वेटिंग टिकट ही मिल सकेंगे। इसी बीच अगर यात्रा से पहले किसी यात्री के कोरोना के लक्षण दिखते है तो उन्हें यात्रा करने की अनुमातु नही मिलेगी, जिसके बाद उन्हें उनके द्वारा लिए गए टिकट का भुगतान कर दिया जाएगा।  यात्रा के दौरान यात्रियों को रेलवे के कई नए नियमो का प्लान भी करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here