• रेलवे देशभर में मेल-एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें भी चलाने की तैयारी में है
  • यह ट्रेनें 22 मई से चलेंगी और इनमें 15 मई से बुकिंग शुरू होगी।
गरीब मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल और अमीरों के लिए राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब मध्य वर्ग के लिए भी रेलवे देशभर में मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें (MAIL, EXPRESS TRAIN) चलाने की तैयारी में है। रेल मंत्रालय ने इसके लिए बुधवार को बकायदा एक सर्कुलर जारी कर दिया है। इन गाड़ियों में वेटिंग टिकट भी काटा जाएगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं होगा। यह ट्रेनें आगामी 22 मई से चलेंगी। इन ट्रेनों से यात्रा के लिए टिकट बुकिंग 15 मई से शुरू होगी। इनमें आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी।
इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग भी सिर्फ IRCTC से
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएंगी। इनमें शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती है। इन गाड़ियों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की व्यवस्था नहीं होगी, लेकिन वेटिंग लिस्ट बनाया जाएगा। हालांकि इनमें आरएसी का टिकट नहीं काटा जाएगा। ध्यान रहे कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल में सिर्फ कन्फर्म टिकटों की ही बुकिंग हो रही है।
बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके, नेपाल का सुन्दरवती 5.3 तीव्रता के साथ था केंद्र
वेटिंग लिस्ट में भी कटेंगे टिकट
रेल अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी या एग्जिक्यूटिव क्लास के वेटिंग में 20 टिकट काटे जाएंगे जबकि एसी 2 क्लास में 50 सीटें और एसी 3 क्लास में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगे। स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट में 200 टिकट काटे जाएंगे। टिकटों की बुकिंग आगामी 15 मई से शुरू हो जाएगी जबकि ट्रेन 22 मई से चलेंगी। किस मार्ग पर ट्रेन चलेगी इसकी घोषणा बाद में की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here