उत्तर बिहार के समस्तीपुर मंडल के छोटे स्टेशनों को जल्द ही बड़ी सुविधा मिलने वाली है । इस मंडल के डी एवं इ क्लास स्टेशनों को रेलवे ने अम्बिका प्रोजेक्ट के तहत फुट ओवरब्रिज निर्माण के लिए राशि निर्गत की है । वही इसी मंडल को एक और सैगात देते हुए रेलवे ने कई स्टेशन पर प्लेटफॉर्मो की ऊँचाई बढ़ाने का फैशला भी लिया गया है, जिससे यात्रियों को ट्रेनो में उतारने और चढ़ने के दौरान परेशानियो का सामना अब नही करना होगा ।
500 करोड़ रुपये से होगा निर्माण
इन योजनाओ को पूरा करने के लिए लगने वाली राशि 500 करोड़ रुपये रेलवे ने मंडल को दे दी है, जिसका आगे चलकर उपयोग होगा । मंडल को ये राशि केंद्र सरकार के अम्बिका प्रोजेक्ट के तहत मिली है जिसके तहत भारत भर में छोटे छोटे स्टेशनों में ऐसी सुविधाओ को बढ़ाया जाएगा, जिसके बिना रेल यात्रियों को यात्रा के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।
होली पर बिहार के लिए रेलवे चलाने जा रही ये विशेष ट्रेनें, यात्रियों को होगी सुविधा ।
ओवैशी के मंच से लड़की ने लगाया पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा, पिता ने कहा बेटी की हरकत बर्दास्त नही
प्रथम फेज में होगा इन सबका निर्माण
पहले चरण में समस्तीपुर मंडल में आने वाले 50 स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज निर्माण होगा साथ ही साथ छोटे बड़े 30 स्टेशनों पर प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी जिसकी योजना बना मंडल लगभग बना चुका है । बता दे की मंडल में ए1 क्लास का एकमात्र स्टेशन दरभंगा है, तो बाकी नीचे के क्लास के है ।
बिहार से चलने वाली कई ट्रेने अचानक हुई रद्द, देखे पूरी लिस्ट
मंडल के इन स्टेशनों पर बढ़ेगी प्लेटफार्म की ऊंचाई
समस्तीपुर मंडल के डी और ई क्लास स्टेशनों को छोड़ दे तो रेलवे ने मधुबनी,जयनगर, लहेरियासराय, सीतामढ़ी में प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने को ले अलग से 5 करोड़ की योजना बनाई है तो वही हायाघाट, थलवारा, मुक्तापुर, किशनपुर, रामभद्रपुर, हसनपुर रोड, गढ़पुरा, सोनवर्षा कचहरी, काशीपुर व बदलाहट के लिए चार करोड़ रुपयों की योजना बनाई है तो वही दरभंगा जंक्शन पर प्लेटफार्म संख्या चार व पांच को ऊंचा करने को लेकर भी खास योजना तैयार की है ।

इन स्टेशनों का भी होगा विकास

मंडल के झंझारपुर, लहेरियासराय, जनकपुर रोड, घोड़ासहन, मोहम्मदपुर, लोकहा बाजार,कोपरिया, जानकी नगर,मोतीपुर, रुसेरा घाट, हसनपुर रोड, अंगार घाट, हायाघाट, परसौनी, तारसराय, मरजद्वा, कमतौल, बिहारीगंज, ओलापुर, बर्गेनिया, कुण्डवाचैनपुर, बनमनखी सहित कई स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण जल्द शुरू होगा ।
पटना सहित बिहार के इन 15 रूटों पर तेजस व वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी तेज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here