दिल्ली – लखनऊ तथा मुंबई और अहमदाबाद बीच चल रहे दो प्राइवेट ट्रेनों के बाद अब आईआरसीटीसी (IRCTC) अपनी तीसरी प्राइवेट ट्रेन आज से चली। यह ट्रेन आज से वाराणसी से इंदौर के बीच रेल की पटरियों पर सरपट दौड़ती नजर आयी। बता दे की इस ट्रेन का नाम काशी महाकाल एक्सप्रेस रखा गया है। वही इससे पहले से चल रही दोनों प्राइवेट ट्रेनों का नाम तेजस एक्सप्रेस रखा जा चुका है ।

रेलवे की ओर से जारी सूचना अनुसार, काशी महाकाल एक्सप्रेस की सेवा आम लोगो के लिए  20 फरवरी से शुरू होगी। वहीं, यह ट्रेन मध्य प्रदेश के इंदौर के समीप ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर (इंदौर), उज्जैन के महाकालेश्वर और उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ तीन तीर्थस्थल को जोड़ेगी । वही इसके आलावा मध्य प्रदेश के औद्योगिक एवं शैक्षणिक गढ़ इंदौर एवं भोपाल को भी जोड़ेगा। उज्जैन, संत हीरदनगर, बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ-प्रयागराज और सुल्तानपुर होकर चलने वाली यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी।

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

– काशी महाकाल एक्सप्रेस के सभी कोच AC होगी, जिसमें कुछ स्लीपर डिब्बे भी होंगे। इस ट्रेन से आप रातभर में सफर तय कर पाएंगे, हालांकि ट्रेन के आधिकारिक समय के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं की गई है।

– यह ट्रेन हफ्ते में केवल 3 दिन ही चला करेंगी।

– इसके अलावा, ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को अच्छी क्वालिटी का शाकाहारी भोजन, बेडरॉल और हाउसकीपिंग सर्विस जैसी सुविधाओं मिलेगी।

– इसी के साथ, यात्रा के दौरान प्रत्येक यात्री को 10 लाख रुपये की यात्रा बीमा कवर भी दिया जाएगा। यानी यात्रा के दौरान अगर कोई भी अनहोनी होती है तो उसकी भरपाई IRCTC करेगा ।

– तेजस एक्सप्रेस की तरह काशी महाकाल एक्सप्रेस के लिए भी केवल आइआरसीटीसी की वेबसाइट और उसके मोबाइल एप ‘आइआरसीटीसी रेल कनेक्ट’ से बुकिंग कर पाएंगे। ट्रेन में अग्रिम आरक्षण अवधि 120 दिनों की होगी और केवल सामान्य और विदेशी पर्यटक कोटा होगा।

– इस ट्रेन की अच्छी बात ये है कि वेटिंग और कन्फर्म ​ई-टिकट दोनों के मामले में बुकिंग कैंसिल करने पर यात्रियों को पूरा किराया रिफंड किया जाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here