लॉकडाउन की वजह से राजस्थान के कोटा में फंसे बिहार के श्रमिको के लिए इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के कई प्रयासो के बाद उनकी मेहनत रंग लाई है । मजदूर और राज्य में फंसे मजदूरों को लाने के लिए पहली बार राजस्थान के जयपुर से पटना के बीच ट्रेन चलेगी, ये ट्रेन आज रात यानी शुक्रवार को 10 बजे जयपुर स्टेशन से पटना के लिए चलेगी । जिसमे करीब 1200 लोगो को बिहार पहुचाया जाएगा । बता दे कि राज्य सरकार को केंद्र से पांच स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए मंजूरी मिली है, जिनमें से आज पहली बार एक ट्रेन जयपुर से पटना के लिए रवाना होगी।

बड़ी खबर: बिहार के 38 जिलों के लिए जारी हुआ रेड, ऑरेंज व ग्रीन जोन ज़िले का लिस्ट, देखे आपका जिला

राज्य सरकार द्वारा दी गई सूची में शामिल मजदूर ही सवार हो सकेंगे
यह ट्रेन कल दोपहर 12:45 बजे पटना पहुंचेगी। बीच में आगरा फोर्ट, टूंडला और दीनदयाल उपाध्याय स्टेशनों पर ठहराव करेगी। हालांकि बीच के स्टेशनों से यात्री ट्रेन में सवार नहीं हो सकेंगे, केवल पहले से बैठे मजदूर ही उतर सकेंगे। आपको बता दें कि इन ट्रेनों में राज्य सरकार द्वारा दी गई सूची वाले यात्री ही बैठ सकेंगे। राज्य सरकार ने मजदूरों और विद्यार्थियों के आने-जाने के लिए ई मित्र और अन्य माध्यमों से इनका पंजीकरण करवाया है।

अभी अभी: बिहार में कोरोना से तीसरी मौत, NMCH में 64 वर्षीय ने तोड़ा दम

केवल स्लीपर कोच होंगे ट्रेन में, एसी कोच नहीं

ट्रेन कुल 24 कोच की होगी, जिनमें 18 कोच स्लीपर क्लास के होंगे, चार कोच जनरल क्लास और दो एसएलआर कोच होंगे। सभी मजदूरों के किराए की राशि राज्य सरकार रेलवे को अदा करेगी। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा इसलिए ट्रेन में मिडिल बर्थ अलॉट नहीं की जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा दी गई सूची के यात्री ही ट्रेन में बैठ सकेंगे

यह रहेगा रूट : ट्रेन संख्या 09771 जयपुर से रात 10 बजे रवाना होगी, ट्रेन रात 12:40 बजे आगरा फोर्ट पहुंचेगी, रात एक बजे आगरा फोर्ट से रवाना होगी, रात 1:30 बजे टूंडला पहुंचेगी, 1:35 बजे टूंडला से रवाना होगी और शनिवार सुबह 9:10 बजे दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन पहुंचेगी। वहां से शनिवार को 9:20 बजे रवाना होगी, दोपहर 12:45 बजे पटना स्टेशन पहुंचेगी, बीच के स्टेशनों पर केवल ट्रेन का स्टाफ बदलेगा, यात्री चढ-उतर नहीं सकेंगे।

कोरोना संकट के बीच, बिहार के इन जिलों में 2 मई तक बारिश का अलर्ट जारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here